अच्छे आदर्श गुणवत्ता वाले बीज की विशेषतायें | Characteristics of Good Seeds in Hindi

 

 एक अच्छे, शुद्ध व गुणवत्ता वाले बीज की महत्वपूर्ण विशेषतायें-गुण

Characteristics of Good Seeds Or Quality Seeds-अच्छे आदर्श गुणवत्ता वाले बीज की

 

 

अच्छे गुणवत्ता वाले बीज (Quality Seeds) में क्या-क्या गुण होने चाहिए? (Characteristics of Good Seeds in Hindi)  एक अच्छे शुद्ध बीज (Pure Seed) की पहचान कैसे करें? जो बीज हम उपयोग कर रहे हैं या करने वाले हैं वह वाकई में शुद्ध है या नहीं ? यह सब बात हर किसान के मन में बीज बुवाई के पहले एक ना एक बार जरूर आता होगा । अब इन सब बातों को सिर्फ बीज को देखकर तो पता नहीं लगाया जा सकता है , लेकिन इसके बारे में हम जान तो सकते ही हैं कि एक आदर्श, शुद्ध या गुणवत्ता वाले बीज (Pure and Quality Seeds) में कौन-कौन से गुण होना चाहिए?

 

चाहे सीड फसल की हो या कोई फल का हो इसे लगाने के लिए बीज की भौतिक शुद्धता (Physical Purity) व अनुवांशिक शुद्धता (Genetic Purity) बनी रहनी चाहिए । साथ ही साथ बीज का आकार, रंग – रूप बीज में नमी, मेच्योरिटी (Maturity), बीज की अंकुरण क्षमता (Germination Capacity) आदि बरकरार होना आवश्यक है ।

चलिए इसी के बारे में अर्थात एक अच्छे गुणवत्ता वाले बीज की क्या-क्या विशेषताएं होती है? (Characteristics of Good Seeds) के बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं अगर यह पोस्ट अच्छी लगे तो अपने दोस्तों, किसान भाइयोंएग्रीकल्चर के विद्यार्थियों के साथ जरूर शेयर करें ।

 

Characteristics of Good Seeds Or Quality Seeds :- 

शुद्ध व अच्छी क्वालिटी के बीजों की विशेषताऐं या गुण :-

 

एक अच्छी क्वालिटी वाले बीज/seed में वे सब गुण होने चाहिए जो नीचे दिए गए हैं ।

 

1. एक अच्छी गुणवत्ता वाले बीज (Quality Seeds) दूसरे फसल के बीजों या खरपतवारों के बीजों से मुक्त होता है । साथ ही साथ अच्छी गुणवत्ता वाले बीज में फसलों के अवशेष, कंकड़ पत्थर या अन्य गंदगी नहीं होना चाहिए ।

 

2. अच्छे बीज में अनुवांशिक शुद्धता (Genetic Purity) अनिवार्य है । यानीकि कहने का आशय यह है कि जिस भी किस्म (Variety) का बीज हो वह अपनी किस्म के According शुद्ध होना चाहिए, इसमें कोई दूसरे किस्म का बीज मिला हुआ ना हो । अगर एक ही फसल का दो या दो से अधिक किस्मों के  बीज आपस में मिला हुआ उगाया जाए तो उनके पकने का समय अलग अलग हो सकता है ।  जिससे इसकी एक साथ प्रबंधन नहीं किया जा सकता । इससे फसल उत्पादन पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है ।

 

3. एक अच्छी गुणवत्ता वाली बीज में नमी (Moisture) की उपयुक्त मात्रा (जितना होना चाहिए) होनी चाहिए । क्योंकि बीज में उपस्थित नमी की मात्रा का बीज अंकुरण (Seed Germination) के साथ सीधा संबंध होता है । बीज में नमी की अधिक मात्रा हो या नमी की अत्यधिक कमी हो यह दोनों ही नुकसानदेय हो सकता है । क्योंकि यदि बीज में नमी की मात्रा उपयुक्त मात्रा से बहुत ज्यादा है तो इसमें फफूंद व रोग भी लग सकते हैं । इसके विपरीत अगर बीज में नमी की मात्रा बहुत ही कम है तो बीज सूख सकता है वह Embryo भी नष्ट हो सकता है इन दोनों ही कंडीशन में बीच की अंकुरण क्षमता समाप्त हो सकता है ।

फसल की कटाई (Harvesting) के समय बीज में नमी की मात्रा थोड़ा ज्यादा या कम हो सकता है लेकिन बीजों को स्टोर करते टाइम बीज में नमी की मात्रा उपयुक्त होना चाहिए ।

जैसे :- धान्य फसल, दलहनी व तिलहनी फसलों के बीजों में भण्डारण (Storage) के समय नमी की मात्रा 8 से 13 % व सब्जी वाले फसलों के बीजों में नमी की मात्रा 7 से 9 प्रतिशत होना चाहिए । 

 

4. एक अच्छी गुणवत्ता वाले बीजों की रंग-रूप व आकार (Colour, Size and shape of Seeds) में समानता होनी चाहिए । क्योंकि ऐसे बीज से जो पौध तैयार होगा वह स्वस्थ (Healthy) व उसकी बड़वार (Growth) अच्छी होगी । इसके विपरीत अगर बीजों के आकार में असमानता यानीकि बीज छोटे हैं या संक्रमित हैं तो इससे जो भी पौधा तैयार होगा वह कमजोर (Weak) होगा क्योंकि ऐसे बीजों में भ्रूण (Embryo) स्वस्थ नहीं होते हैं ।

 

5. अच्छा गुणवान बीज सदैव रोगों से मुक्त अथवा रोग रहित (Disease Free Seeds) होना चाहिए । क्योंकि फसलों में कुछ लोग ऐसे होते हैं जो बीजों के माध्यम से फसलों में लगते हैं । जो रोग फसलों में बीजों के माध्यम से लगते हैं या फैलते हैं ऐसे रोगों को बीज जनित रोग (Seed Born Disease) कहते हैं । जैसे गेहूं व जौ की फसल में लूज स्मट रोग (Loose Smut) बीज जनित रोग का उदाहरण है ।

 

6. एक आदर्श बीज या अच्छी गुणवत्ता वाली बीज पूर्णतः परिपक्व (Matured) होना चाहिए । क्योंकि अगर बीज परिपक्व नहीं है तो ऐसे बीज अंकुरित ही नहीं हो पाते या तो पौधे कमजोर प्राप्त होते हैं । ऐसे में यह ध्यान रखना चाहिए कि फसल जब अच्छी तरह पक जाए उस अवस्था में हार्वेस्ट करना चाहिए ।

 

7. अच्छी गुणवत्ता वाले बीजों (Quality seeds) की सबसे महत्वपूर्ण गुण यह होता है कि ऐसे बीजों में अंकुरण क्षमता (Germination Capacity) बहुत ही अच्छा होता है । इसके लिए किसान को चाहिए कि उसे उस विशेष बीज की अंकुरण प्रतिशत (Germination Percentage) का ज्ञान हो । क्योंकि बिना अंकुरण क्षमता वाली बीज को बोना व्यर्थ है ।

 

8. बीज जीवित होना चाहिए यानिकि बीज टूटा-फूटा अथवा क्षतिग्रस्त नही होना चाहिए । क्योंकि बीज को अंकुरित होने के लिए भ्रूण (Embryo) जीवंत होना आवश्यक है ।

 

9. अच्छी गुणवत्ता वाले बीजों की एक मुख्य गुण यह भी है कि वह सुषुप्त (Dormant) नही होतेबीज की सुशुप्तावस्था (Seed Dormancy) वह अवस्था होती है, जिसमे कभी-कभी बीज के अंकुरण के लिए सभी अनुकूल परिस्थिति उपलब्ध हो, इसके बावजूद भी बीज अंकुरित नही हो पाते ।

◆◆◆

 

 

Leave a Comment